Friday, April 1, 2016

राजकीय प्राथमिक विद्यालय स्यूंणी का गोल्डन जुबली कार्यक्रम रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम सम्पन्न विद्यार्थियों के सामान्य ज्ञान को सराहा दर्शकों ने

गैरसैंण, 
    क्षेत्र में शिक्षा प्रयोगों का महत्वपूर्ण केन्द्र और नवाचारी शिक्षा में अव्वल राजकीय प्राथमिक विद्यालय स्यूंणी मल्ली के स्वर्ण जयन्ती समारोह रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ सम्पन्न हुआ। गढवाली, कुमांऊनी, जौनसारी लोकगीत लोकनृत्यों की अद्भुद छटा के बीच विद्यार्थियों का सामान्य ज्ञान दर्शनीय रहा।
    विद्यालय के बच्चों को विश्व के सभी देशों की राजधानी व स्थितियां मालूम हैं तो किसी भी प्रदेश के जिले और उससे सम्बन्धित जानकारियों का भी ज्ञान हैै। व्यक्ति परिचय व भूगोल व इतिहास के प्रश्न वे चुटकियों में हल कर सकते हैं। किसी भी महंगे पब्लिक स्कूल के शिक्षण साजसज्जा और वातावरण को पिछाडने में सक्षम राजकीय प्राथमिक विद्यालय स्यूंणी मोटर सडक से 4 किमी दूर खडी चढाई में है। जहां 40 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं जिनमें 21 लडकियां व 19 लडके शामिल हैं।
   विद्यालय के प्रधानाध्यापक घनश्याम ढौंडियाल ने पिछले 20 वर्षों के अथक प्रयासों से विद्यालय को ना केवल सजाया संवारा है बल्कि स्यूंणी मल्ली को शिक्षा क्षेत्र में एक नई पहचान दी है।
  समारोह के मुख्य अतिथि एबीएमए प्लान परियोजना प्रबन्धक गिरीश डिमरी ने कहा सरकारी स्कूलों से जहां अभिभावकों का मोह भंग हो रहा है वहीं स्यूणीं मल्ली या धामदेव जैसे विद्यालय उस धारणा को आईना दिखाने के लिए काफी हैैं। उन्होनें खेद के साथ कहा विकासखण्ड में बने मोडल स्कूलों में इन दोनों स्कूलों का नाम नहीं है जो अधिकारियों की सोच को प्रकट कर रहा है।
   विशिष्ठ अतिथि एचपी गैस प्रबन्धक एचएस रावत ने कहा उत्तराखण्ड राज्य गठन के साथ ही यदि स्यूंणी मल्ली जैसे विद्यालय प्रमोट होते तो पहाडों से पलायन नहीं होता। उन्होनें रीजनल रिर्पोटर के अंक का उल्लेख करते हुए कहा घनश्याम ढौंडियाल व विद्यालय के बारे में प्रकाशित आलेख से स्यूंणी मल्ली के बारे में उनकी जिज्ञासा जगी।
   शिक्षक रमेश चन्द्र के संचालन में हुए समारोह को पूर्व प्रधानाचार्य एलपी सती, राजकीय प्राथमिक शिक्षा संघ मंत्री मोहन सिंह रावत, पूर्व प्रधान उत्तम सिंह रावत आदि ने सम्बोधित किया। इस अवसर पर ग्राम प्रधान लीला देवी, क्षेपंस माहेश्वरी देवी, ममंद अध्यक्ष लीलावती देवी, पूर्व प्रधान देव सिंह बिष्ट, शिक्षक जसपाल नेगी नन्दलाल यादव, कुशलानन्द बरमोला, पूर्व प्रधान देव सिंह बिष्ट, धीरज सिंह, मोहन सिंह, जमन सिंह, राजेन्द्र सिंह, उपप्रधान जसवन्त सिंह, मन्जू देवी आदि उपस्थित थे।
  






No comments: