Monday, November 30, 2015

क्षेत्र पंचायत समिति की त्रैमासिक बैठक में छाये बिजली, पानी व सडक के मुद्दे अधिकारियों के जवाब से संतुष्ट नही हुए सदस्य



गैरसैंण, 30 नवम्बर, क्षेत्र पंचायत समिति की त्रैमासिक बैठक में बिजली, पेयजल व मोटर मार्ग के मुद्दे छाये रहे। वही सदस्यों ने अधिकारियों के जवाब से संतुष्ट न होते हुए कहा- बैठक समय की बरवादी है।
   विद्युत विभाग पर हुई चर्चा में कुनीगाड में सुनीतादेवी की भैंस की तीन साल पहले विद्युत करंट से हुई मौत का मुवावजा न मिलने का मुद्दा ग्राम प्रधान बचनसिंह कैडा ने उठाया तो बंज्याणी के प्रधान रतनसिंह ने एस टी लाईन डेढ साल से ठप होने की जानकारी दी।   मैहलचैरी के क्षेत्र पंचायत सदस्य ध्यान सिंह ने मैहलचैरी खेल मैदान से 33 केवी लाइन शिफ्ट करने की मांग की। खाल, कुमखोडी, नैणी, कालीमाटी, रामडा मल्ला में लौ वोल्टेज का मामला उठाया। 
   पिछले 3 साल से राप्रावि विद्यालयों में विद्युत संयोजन की धनराशि जमा होने के बावजूद संयोजन ना दिये जाने को उपखण्ड अधिकारी गुलशन ने आपदा  के कारण विद्युतिकरण ना होना बताया। लोक निर्माण विभाग की चर्चाओं में भाग लेते हुए ग्राम प्रधान संगठन के अध्यक्ष महावीर बिष्ट ने स्यूंणी मल्ली मोटर मार्ग की मांग रखी। अधिशासी अभियन्ता पीडब्ल्यूडी ने बताया कि 13 मोटर मार्ग आॅनलाइन हैं जबकि दो मोटरमार्गो पर टैंडर आमंत्रित हो चुके हैं। विश्व बैंक परियोजना पीएमजीएसआर वाई व एन एच के कोई अधिकारी बैठक में उपस्थित ना होने के कारण सदस्यों में खासा रोष था। क्षेत्र पंचायत सदस्य हरेन्द्र कण्डारी, ग्राम प्रधान चन्द्र सिंह व बैज्यन्ती देवी ने कहा अधिकारी न तो तैयारी के साथ आये हैं और कई अधिकारी उपस्थित ही नहीं हैं। जो सदस्यों के समय की बरबादी है। किसी तरह क्षेत्र प्रमुख सुमति बिष्ट व खण्ड विकास अधिकारी के सी जोशी ने सदस्यों को शान्त किया। 
    पेयजल की चर्चा में भी अधिशासी अभियन्ता ने भी अधिकतर योजनाओं को केन्द्र सरकार की योजनाओं में फन्डिंग ना मिलने के कारण प्रभावित बताया। 12 गांव पेयजल योजना के 16 लाख रू के प्राक्कलन पर ग्राम प्रधान संगठन महामंत्री आनन्द कनवासी ने विभागीय अधिकारी पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए कहा साढे बारह किमी लम्बी योजना का निर्माण मात्र 16 लाख रू में कैसे हो सकता है।
   स्वजल प्रतिनिधि ने बताया कि किसी गांव में शत प्रतिशत शौचालय बनने पर ही शेष राशि का भुगतान संभव होगा। खण्ड विकास अधिकारी ने बताया जिस गांव में 20 से कम शौचालय बनने हैं वहां मनरेगा से तथा 20 से अधिक शौचालय स्वजल बनायेगा।
   क्षेत्र प्रमुख सुमति बिष्ट की अध्यक्षता में खण्ड विकास अधिकारी के सी जोशी के संचालन में सम्पन्न बैठक में जेष्ठ उप प्रमुख करणसिंह, कनिष्ठ उप प्रमुख राकेश वर्मा, जिला पंचायत सदस्य हीरासिंह फनियाल, परियोजना निदेशक श्री पंवार, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा बी एस पाल सहित कई अधिकारी व जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।

No comments: